X Close
X
9953617860

आलीशान इमारतों में चल रहे फर्जी कॉल सेंटर का पर्दाफाश


Noida:

नोएडा। शहर में एक समय ऐसा आया कि हर दूसरे दिन पुलिस तत्कालीन एसएसपी डॉ. अजय पाल शर्मा के नेतृत्व में कॉल सेन्टरों पर छापा उनका पर्दाफाश कर रही थी। अब पुलिस के लिए फर्जी कॉल सेन्टरों को पकडऩा चुनौती बन गया है।
बीती दिन पुलिस व डीओटी टीम ने सूचना के आधार पर एच ब्लॉक सेक्टर 63 में एक आलीशान इमारत पर छापा मारा। यहां कोई कम्पनी ने बल्कि फर्जी कॉल सेन्टर चल रहा था। यहां नेट कनेक्शन लेकर नेट के माध्यम से प्राप्त कालों को अपना एक निजी सर्वर के माध्यम से फोन कॉल में कन्वर्ट किया जा रहा है इस सूचना पर डीओटी टीम और कमिश्नरेट पुलिस और एटीएस ने संयुक्त कार्यवाही की।
बीएसआई पार्क के फर्स्ट फ्लोर में एक बेस्ट स्टार बी.के. इंटर प्राइस प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के कॉल सेंटर द्वारा जम्मू कश्मीर के लोगों को ग्रोसरी सामान डिलीवरी का ऐड किया जा रहा है। लेकिन कंपनी फर्जी तरीके से अपना एक निजी सर्वर लगाकर नेट के माध्यम से प्राप्त कालों को लैंड करा कर फोन कॉलिंग कराई जा रही है। जिससे भारत सरकार को भारी राजस्व की हानि हो रही है। कॉल सेन्टर संचालक 20 से 25 लाख रुपए महीने की अवैध रूप से कमाई हो रही है। इस कंपनी को करम इलाही पुत्र अली मोहम्मद निवासी थाना पांजला जिला बारामुला जम्मू कश्मीर और बासित फारूक डार पुत्र फारूक अहमद डार निवासी भटपुरा जिला सोपुर जम्मू-कश्मीर संचालित कर रहे थे। इस कंपनी में बासित और कर्म इलाही की पत्नी आसिया अफजल लोन डायरेक्टर है प्रारंभिक जांच में आरोपी नेट से प्राप्त कॉल अवैध रूप से फोन कॉलिंग में कन्वर्ट कराया जा रहा था विस्तृत पूछताछ और विधिक कार्रवाई की जा रही है। उक्त कम्पनी कार्यालय खोलने के लिये बिल्डिंग मालिक से 30 दिसम्बर 2020 को रेन्ट एग्रीमेन्ट किया गया था चार जनवरी 2021 को कम्पनी शुरू की गयी थी। मामला इंटरनेशनल कॉलिंग (अवैध एक्सचेंज)से संबंधित होने के कारण संवेदनशील था। अत: भारत सरकार की अन्य एजेंसियों को सूचित किया गया। जिन के द्वारा विस्तृत पूछताछ की जा रही है। अपराध करने के लिये नेट टाटा कंपनी से जिओ कंपनी से 500 चैनल, टाटा कंपनी से 300 चैनल, सिप सर्वर, एसएसडी, टाटा का मक्स, टाटा का मीडिया सी.पी.यू. जिओ का ओ.टी.बी, फोनर लाइट ऐप के माध्यम से वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटकॉल से सिप सर्वर पर लैंड कराकर टाटा, जिओ के चैनल के माध्यम से इंडियन पार्टी को ट्रांसफर की जाती थी।

The post आलीशान इमारतों में चल रहे फर्जी कॉल सेंटर का पर्दाफाश appeared first on Jai Hind Janab.